CLICK HERE

top 20 Ideas for housewife to earn money online without investment in HINDI

ideas for housewife to earn money online
Background photo created by freepik - www.freepik.com
                                                                                                      ENGLISH VERSION CLICK HERE
ऑनलाइन कमाई के अवसर बढ़ने की वजह से गृहिणियां ऑनलाइन पैसा कमाने में व्यस्त हैं। अतिरिक्त कमाई अपने आप में एक अच्छी भावना लाती है कि वह अब आश्रित नहीं है। एक परिवार में एक गृहिणी को इंजन का एक पहिया भी माना जाता है जो घर-परिवार को चलाता है। वह अपने पति और उसके परिवार की देखभाल करती है और अब, वह घर पर पार्ट टाइम काम भी कर रही है और अपने लिए पर्याप्त धन कमा रही है और यदि वह चाहे तो अपने पति की मदद कर सकती है। मैं यहां कामकाजी महिलाओं के बारे में नहीं बता रहा हूं, बल्कि मेरा ब्लॉग अपने खाली समय में गृहिणियों के लिए घर पर ऑनलाइन काम करने के बढ़ते अवसरों के बारे में है।


1. घर पर बनाये क्राफ्ट और वेबसाइट पर बेचकर पैसा कमाएं [ EARN MONEY ONLINE by selling home made crafts ]

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए होममेड क्राफ्ट आइटम्स बेचने के लिए ये कुछ बेस्ट साइट्स हैं।
 

Artfire। Artfire आपूर्ति, पुरानी चीजें और दस्तकारी माल बेचने के लिए एक ऑनलाइन वाणिज्यिक केंद्र है। ...
बोनांजा। बोनान्ज़ा ईबे या अमेज़ॅन की तरह एक ऑनलाइन वाणिज्यिक केंद्र है जो आपको बहुत कुछ बेचता है, जिसमें मेक भी शामिल है। ...
ब्लूप्रिंट ...
Dawanda। ...
ईबे। ...
eCrater। ...
Etsy। ...
फॉक्सी


आप दुनिया के सबसे रचनात्मक बाजारों में कई उच्च गुणवत्ता और पुरानी वस्तुओं को बेच सकते हैं। सम्मिलित होने और इनमें से कुछ साइटों पर एक दुकान शुरू करने के लिए आप स्वतंत्र है। बेचने के लिए तीन जरुरी खर्चे  हैं जो करने पड़ते हैं | 
  •  एक पोस्टिंग चार्ज,
  •  एक एक्सचेंज चार्ज,
  •  किस्त का हिसाब रखने का खर्च।
अपनी ऑनलाइन दुकान या स्टोर की तरफ ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए $ 0.20 की लागत आती है। एक पोस्ट चार महीने के लिए सबके सामने लायी जाती है या जब तक चीज़ बेची नहीं जाती है।
आभूषण, वस्त्र, दस्तकारी कपड़े अतिरिक्त रूप से सबसे अधिक बिकने वाली वस्तुऐं है। यदि आपके पास सिलाई या बुनाई के लिए कोई कौशल है, तो अपना मौका मत छोड़ें । 

Etsy आप के लिए एक अच्छा मंच हो सकता है:


  •  शिल्प आपूर्ति और उपकरण। ...
  •  बच्चों की जरुरत की चीज़ें  ...
  •  विंटेज आइटम। ...
  •  घर का बना या विशेष कैंडीज। ...
  •  पार्टी की सजावट का सामान ।
  •  विनाइल और गर्मी प्रदान करने वाले वस्त्र ।
 Etsy के साथ भुगतान करने के लिए यहां कुछ अलग तरीके दिए गए हैं: Etsy Payments:
 Etsy भुगतान के साथ, खरीदार आपकी दुकान से खरीदारी करने के लिए मासिक किश्त तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं। आपको अपने वित्तीय संतुलन के लिए तत्काल स्टोर मिलते हैं।
मेल के माध्यम से किस्त: 
खरीदार आपकी दुकान से खरीदने के बाद आपको एक चेक या नकद अनुरोध भेजता है।

this link is for housewives only. Click here

2. सोशल मीडिया प्रभावशाली व्यक्तित्व  बनकर ऑनलाइन पैसा कमाएं  promote housewife a social media influencer & EARN MONEY ONLINE 

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर कैसे बनें:

  • एक सही कैटागरी चुनें।
  • अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल का उपयोग करें
  • अपने अनुयायियों की जरुरत पर एक विस्तृत शोध करें
  • हमेशा वे क्या चाहते हैं पोस्ट करें
  • अपने दृष्टिकोण में सुसंगत रहें
  • टिप्पणी पढ़ें और हमेशा जवाब दें
  • अपने साथ हाथ मिलाने के लिए सामाजिक ब्रांडों और कंपनियों को आमंत्रित करें।
  • आपको केवल याद रखने की आवश्यकता है: 


दैनिक अद्भुत चित्र / सेल्फी पोस्ट करें + हैशटैग का उपयोग करें + बड़े पैमाने पर अपने ग्रुप का निर्माण करें + जियोटैग का उपयोग करें, अंतर्दृष्टि का उपयोग करें, पॉड्कास्ट  में शामिल हों

Influencers ब्रांड के प्रचार गतिविधियों में कंपनियों के साथ सहयोग करते हैं। जबकि भुगतान ब्रांड की स्थिति पर निर्भर करता है। कुछ ब्रांड आपको 1k अनुयायी होने पर $ 5 से 10 $ का भुगतान करते हैं, जबकि कुछ बड़े ब्रांड आपको $ 100 प्रति 100 followers दे सकते हैं। एक मिलियन अनुयायियों के निशान पर आप प्रति पोस्ट $ 10000 से $ 15000 तक कमा सकते हैं इंस्टाग्राम.टीकट प्रभावित ब्रांडों के लिए प्रति वीडियो विज्ञापन $ 200 से $ 20000 तक का भुगतान कर सकते हैं, जिसका आप लोगों पर कितना प्रभाव है।

3. अपने स्मार्टफोन से पैसे कमाएं 
              earn good money by smart phone applications online 

विभिन्न सेल फोन एप्लिकेशन हैं जो आपके स्मार्टफोन पर कुछ बुनियादी कार्यों को पूरा करके आपको कुछ अतिरिक्त भुगतान कर सकते हैं। 
किसी भी समय में 20 कैश मेकिंग एप्लिकेशन हैं जो $ 200 - $ 300 के अतिरिक्त भुगतान का भुगतान कर सकते हैं जो आपके सेल फोन में पेश किए जाते हैं।  
आपको मूल संज्ञान लेने की ज़रूरत है, विभिन्न साइटों पर जानकारी के आदान-प्रदान से पूरी तरह से विचार करें, चारों ओर धयान करें, रिकॉर्डिंग देखें ।

आपको इससे जीतने के लिए कोई अतिरिक्त प्रयास करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप जल्दबाज़ी में नकदी ला सकते हैं। यदि आपके पास एक अच्छा स्मार्टफोन नहीं है, तो आप अमेज़ॅन पर 10000 INR के तहत सबसे अच्छी गुणवत्ता वाला स्मार्टफोन खरीद सकते हैं यदि आप चाहते हैं। 

4. एक सलाहकार के रूप में खुद को बढ़ावा दें
promote yourself as a online social media trainer and earn money 

ऑनलाइन पैसा हासिल करने की एक बड़ी सीमा है जब आपके पास कुछ ऐसे महत्वपूर्ण दृष्टिकोण होते हैं जिनकी व्यक्तियों को आवश्यकता होती है। जैसे आप संचार कौशल, पीजी पाठ्यक्रम, किसी विशेष पाठ्यक्रम, वास्तु-शास्त्र, चिकित्सीय उपचार और होम्योपैथी उपचार, कानूनी सलाह या कुछ अन्य चीजों पर परामर्श प्रदान कर सकते हैं। आप एक सभ्य बाद के मिलने-जुलने के माध्यम से कई क्लाइंट प्राप्त कर सकते हैं। फेसबुक पेज, व्हाट्सएप, ट्विटर, लिंक्डइन आदि पर अपने प्रोफेशनल का प्रचार करें। यह वैसा ही है जैसा आप अखबार क्लासीफाइड में विज्ञापन देते हैं लेकिन यह मुफ्त है या प्रिंट मीडिया की तुलना में बहुत कम खर्च है। विज्ञापित करने के लिए। क्योंकि, आपको एक बार मान्यता मिल जाने के बाद, नि:शुल्क प्रचार आपके विज्ञापन खर्च को कम करेगा। आपके पास जनसांख्यिकी और स्थानों के साथ पूर्वनिर्धारित ग्राहक वर्ग हैं।

 5. Affiliate Marketing से कमाएं
             good chance to earn money online by affiliate marketing for housewife

यदि आप एक व्यवस्थित तरीके से ऑनलाइन अधिक पैसा कमाने के लिए समर्पित हैं, तो कमीशन मिलने वाला व्यापार एक उपयुक्त दृष्टिकोण है। आजकल भारत और विदेशों में लोग ऑनलाइन पर खर्च करने से ज्यादा बाजारों में जाते हैं और कुछ उत्पाद खरीदते हैं। अधिक सुविधा और सुविधाओं ने लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा है। ऑनलाइन खरीद। इसलिए ऑनलाइन संबद्ध व्यवसाय में गोता लगाने से अधिक पैसा कमाने की संभावनाएं हैं |  
प्रवेश स्तर के लिए आप एक ब्लॉग या वेबसाइट या कोई भी YouTube चैनल बना सकते हैं और अपने सहबद्ध लिंक [ एफिलिएट लिंक ] को सामग्री में या अपने पृष्ठ के लेआउट अनुभाग में या YouTube चैनल के विवरण में डाल सकते हैं।

सौ क्लिक में से कुछ खरीदेंगे और आपके खाते में कमीशन जुड़ जाएगा। सहबद्ध विपणन दीर्घकालिक दृष्टिकोण से ए निश्चित व्यवसाय है। आप अपनी वेबसाइट या पेज या चैनल में ऑनलाइन व्यापारियों के उत्पादों का विज्ञापन करते हैं और बिक्री पर कमीशन प्राप्त करते हैं ... बस उतना ही सरल है। संबद्ध कार्यक्रमों के साथ आज ही इनमें से किसी के साथ साइन अप करें।
  1.  अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम 
  2.  Flipkart
  3.  ईबे
  4.  Clickbank
  5.  सीजे


आदि जहाँ आप साइनअप कर सकते हैं और उनके उत्पादों को बढ़ावा दे सकते हैं।
उदाहरण की तौर पर मैं भी अमेज़न एफिलिएट का हिस्सा हूँ और अपने ब्लॉग अवं यूट्यूब चैनल पर पूरी रिसर्च के बाद चुने हुए बेस्ट सेलर टॉप प्रोडक्ट्स के लिंक डालता हूँ अगर ग्राहक उस लिंक से कुछ बेस्ट सेलर चीज़ें खरीदता है तो मुझे एक छोटा सा कमीशन मेरे खाते में जुड़ जाता है  जैसे की बेस्ट सेलर प्रोडक्ट नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके चेक कर सकते हैं | 
                         बेस्ट सेलर
  •         स्मार्ट टेलीविज़न  
  •            dslr कैमरा  
  •  होम & किचन एप्लायंसेज 
  •          होम डेकोरेशन  
  •         एयर कंडीशनर  
  •             स्मार्ट फ़ोन       

इसके इलावा कुछ फोटो लिंक भी होते हैं जिन्हे क्लिक करना होता है और ग्राहक अपने पसंद का सामान अपने घर बैठे आर्डर कर सकता है| फोटो लिंक जैसे की नीचे दिए गए है आप इस फोटो पर क्लिक करके चेक कर सकते है और ऑनलाइन ही अपनी पसंद का सामान भी आर्डर कर सकते हैं  | 


अमेज़ॅन और फ्लिपकार्ट पर कमीशन 2.5% से 10% तक भिन्न होता है, जबकि क्लिकबैंक पर उत्पाद श्रेणी के आधार पर, यह ऑनलाइन डिजिटल उत्पादों की बिक्री के 22 से 500 डॉलर तक अधिकतम कमीशन  है। मैं इस विषय पर एक अलग ब्लॉग लिखूंगा ... भविष्य के अपलोड के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए अपना ईमेल सबमिट करके हमें अनुसरण करें।

6. निवेश के बिना ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए एक कैरियर के रूप में फ्रीलांसिंग  
freelancing for earn money online for housewife

फिक्स फीस के लिए फ्रीलांसरों के लिए वेबसाइटों पर अपने स्वयं के कौशल का विज्ञापन करें और काम पाएं।
फ्रीलांसिंग करने के लिए आपको घर पर एक लैपटॉप या बेसिक लेवल कंप्यूटर की आवश्यकता होती है और किसी एक क्षेत्र में दक्षता हासिल करने के लिए
चाहे वह लेखन कौशल, ट्यूशन, कंटेंट राइटिंग, वेब डिजाइनिंग, लोगो डिजाइन, वॉयस ओवर स्किल्स, ट्रांसलेशन, वीडियो एडिटिंग या अन्य सेवाएं हों। आप अपनी सेवाओं को उस समय तक पहुंचाते हैं, जिसे आपने पूरा करने और अपने पैसे प्राप्त करने की पेशकश की है।
फ्रीलांसिंग को आपके द्वारा निश्चित निश्चित या लचीली राशि के लिए समय में दी गई सेवाओं के अस्थायी सेट के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।
कई फ्री लांसर्स अच्छा कर रहे हैं और हजारों डॉलर्स की मासिक कमाई कर रहे हैं। जैसी कई वेबसाइट


  1.  अपवर्क,
  2.  Fiverr,
  3.  workNHire
अपने ग्राहकों के सामने अपनी सेवा क्षमताओं का प्रदर्शन करें।

7. ओएलएक्स या क्विकर पर पुराना सामान बेचें
       housewife can buy or sell goods & earn money online

मुझे लगता है कि यह कुछ चीजों का उपयोग करने का एक सही तरीका है जो काफी लंबे समय से अप्रयुक्त हैं। आप बिक्री के लिए olx और quikr पर अपलोड कर सकते हैं और बेकार चीजों से पैसा उत्पन्न कर सकते हैं। लेकिन यह एकमात्र ऐसा काम नहीं है जिसे आप OLX और Quikr पर कर सकते हैं। आपको कुछ शोध करना होगा कि कौन से पुराने या नए उत्पाद आपको वास्तविक बाजार मूल्य की तुलना में बहुत सस्ती दरों पर मिल सकते हैं। आप इसे खरीद सकते हैं और इसे फिर से उच्च दर पर बेच सकते हैं। इतना ही नहीं, आप अपने पुराने सामान को बेचने के लिए अपने साथियों और परिवार के सदस्यों से संपर्क कर सकते हैं। आप इन चीजों को बेचने और कुछ कमीशन बनाने में उनकी मदद कर सकते हैं।


8.अपनी आवाज बेचें
    job as a voice artist to earn money online for housewife

एनिमेटेड फिल्म निर्माण, वेब श्रृंखला, Youtubers अक्सर voice  कलाकारों की जरूरत होती है। ऑनलाइन कंपनियां नियमित रूप से वेब पर वॉइस के लिए वोकल आर्टिस्ट की खोज कर रही हैं। 
स्नैप रिकॉर्डिंग। SnapRecordings - Snap Recordings समय-समय पर व्यक्तियों को वॉइस ओवर करते हुए telecommute में खरीदता है। ...

Upwork। अपवर्क एक स्वतंत्र प्रस्तुति प्लेटफार्म है।


वॉयस एक्टर या वोकल आर्टिस्ट को हर काम के लिए या काम के आधार पर भुगतान मिलता है। वॉयस ऑन स्क्रीन चरित्र के रूप में आपका लाभ $ 15 से 15 सेकंड के क्रॉनिकल, $ 250 के लिए 30 या 60 सेकंड के व्यवसाय के लिए लगभग 3000 डॉलर प्रति पुस्तक रिकॉर्डिंग के लिए जाता है।
ऑनलाइन काम करने के लिए आवाज़ खरीदने वाली कुछ निम्नलिखित वेबसाइट हैं, उदाहरण के लिए,


  • Bodalgo.com,
  • Mandy.com,
  • Voice123
  • Voices.com।
इन्हें पे टू प्ले डेस्टिनेशन के रूप में जाना जाता है। उनके पास आपके लिए प्रयास करने के लिए बहुत अधिक संभावनाएं हैं, फिर भी यह असाधारण रूप से कमाई वाला साधन है .. अपनी आवाज को एक यूट्यूब वीडियो में जोड़ें और पैसा कमाएं | 

9. एक ग़ैरमौजूद सहायक बनें
           housewife can also work as a virtual asisstant and earn money online

एक स्वतंत्र विशेषज्ञ सहायक जो शारीरिक रूप से मौजूद नहीं है और घर से अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करता है और आधिकारिक दाहिने हाथ के रूप में काम करता है या आधिकारिक असाइनमेंट का पर्यवेक्षण या ऑडिट करता है। अनंतिम सहायकों के लिए महत्वपूर्ण साइटें, उदाहरण के लिए, odesk.com और elance.com, आभासी पेशेवरों के लिए कई प्रस्ताव हैं जो आभासी सहायक के कुछ वांछित व्यावसायिक कौशल हैं।



  1.  उसकी योजना और रणनीति के प्रति प्रतिक्रिया।
  2.  आय को व्यवस्थित करें
  3.  कार्य उत्पन्न करना
  4.  मल्टीटास्किंग और स्टार्ट बैचिंग से बाहर निकलें।
  5.  अधिक प्रभावी ढंग से संवाद करने का तरीका जानें।
  6.  अपनी बिक्री कौशल बनाएँ।
  7.  बेसिक अकाउंटिंग नॉलेज प्राप्त करें।
  8.  व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास पर ध्यान दें।
10. लेखन कला का सदुपयोग 
        utilize your housewife's writing skills to earn money online

लेखन सामग्री एक गृहिणी के लिए सबसे अच्छा और आसान तरीका है जो विभिन्न प्रकार की सामग्री को लिखकर ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए खाली समय में खुद को प्रेरित करती है।

वह ब्लॉग्स, फ्रीलांस वेबसाइट्स, MNCs, बच्चों के लिए और व्यक्तियों के लिए लिख सकती हैं। वेतन आदि लेख की श्रेणी और उससे जुड़े अनुबंध पर निर्भर करते हैं। यह 500 शब्द गणना के प्रति लेख $ 5 से $ 100 तक भिन्न होता है।
आपके पास कुछ लेखन कौशल होना चाहिए यदि नहीं, तो आपको सीखना चाहिए कि सामग्री कैसे लिखना है फिर फ्रीलांस आधार पर काम शुरू करें।

कई वेबसाइटें हैं जो फ्रीलांस लेखकों को काम खोजने में मदद करती हैं, उन्होंने कमीशन के रूप में आपके राजस्व का एक छोटा हिस्सा लेती हैं और इससे आपको अपना व्यवसाय बढ़ाने में मदद मिलती है । इन साइट नामों में से कुछ इस प्रकार हैं जैसे आप साइन अप कर सकते हैं और कमाने के लिए अपने कौशल का प्रयास कर सकते हैं।


  • iWriter,
  • WriterBay,
  • FreelanceWriting,
  • TextBroker,
  • ExpressWriters.com,
  • FreelanceWritingGigs.com
11. माइक्रो टास्क microtasking easy way to earn money online for housewife

माइक्रोटासकिंग एक विशाल गतिविधि को छोटे भागों में विभाजित करने का एक तरीका है, जिसे काम करने के लिए वितरित किया जा सकता है, ऑनलाइन, अलग-अलग माईक्रोवरकरों के अलग अलग वर्गों तक |  महिलाओं के लिए एक तरह की नौकरी में पूर्णता प्राप्त करना और छोटे अवसरों को फिर से हासिल करना और उस जगह पर काम करना और भुगतान प्राप्त करना बहुत आसान है। कई ऑनलाइन कंपनियाँ बाज़ार में हैं, जो आपको वेतन के लिए सबसे छोटे कार्य प्रदान करती हैं, वेतन नौकरियों की तुलना में थोड़ा कम हो सकता है, लेकिन यह पर्याप्त होगा क्योंकि आपको कार्य पूरा करने के लिए बहुत कम प्रयास और समय देने की आवश्यकता होती है। वेतनमान के लिए अनुपात वेतन = मेहनत  + टाइम + जैसे प्रयास हैं जो सूक्ष्म-कार्य कर्मी द्वारा दिए गए हैं। ये विभिन्न प्रकार के होते हैं अर्थात्

माइक्रो ब्लॉग्स लिखना, किसी विशेष कार्य के लिए वर्चुअल-असिस्टेंट, इमेज-ट्रांसक्रिप्शन, वर्गीकरण , भाषा-ट्रांसलेशन, डेटा माइनिंग, टेस्टिंग, वेब सर्च , रेटिंग, इमेज-टैग, डेटा एनोटेशन, सर्वे भरना, सेंटीमेंट एनालिसिस, कंटेंट सेशन, | $ 10 कमाएँ बिना किसी कठिनाई के हर दिन $ 50, कंपनियों के कुछ नाम इस प्रकार हैं:


  1. Mturk,
  2. MicroWorker,
  3. SEOClerk,
  4. ClickWorker,
  5. GigWalk
सूचना के आदान-प्रदान के बाद, हम आपको माइक्रो-मजदूर के रूप में भरने और अच्छा पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका बताएंगे।

12. YouTuber बनकर ऑनलाइन पैसे कमाएं
              a housewife can become a successful youtuber and earn huge money online

Youtube ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे भरोसेमंद स्रोत है। इस व्यवसाय में काम करने के सैंकड़ों वर्ग हैं। आपको बस अपनी हिचकिचाहट को दूर करने की आवश्यकता है, यदि कोई हो और स्वास्थ्य, पालन-पोषण, किताबें, रसोई के व्यंजनों जैसे किसी भी वर्ग से संबंधित वीडियो अपलोड करना शुरू करें। कैसे करना है, आप एक वीडियो बनाने के साथ सहज महसूस करते हैं।
जब आप योग्य हो जाएं तब YouTube पार्टनर प्रोग्राम के लिए आवेदन करें और अपने वीडियो के लिए विज्ञापन विज्ञापन देकर पैसे कमाना शुरू करें। यदि आपका चैनल youtube पार्टनर प्रोग्राम के लिए योग्य नहीं है, तो भी आप अपने यूट्यूब वीडियो के विवरण में सहबद्ध लिंक डालकर ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।
कई चैनल इन दिनों महिलाओं द्वारा चलाए जा रहे हैं और शीर्ष पर हैं और सभी को प्रेरित किया है, जैसे निशा-मधुलिका, सुपरवुमन इत्यादि। आप देख सकते हैं कि वे सबसे अधिक भारतीय कमाई करने वाली यूट्यूबर में से एक हैं।
आप अपना वीडियो बनाने और अपलोड करने के लिए किसी भी बेस्ट सेलर DSLR CAMERA BUY ON AMAZON या अपने किसी भी स्मार्ट फोन का उपयोग कर सकते हैं। इन दिनों मैं वास्तव में एक छोटी लड़की अमायरा शहनाज़  के यूट्यूब चैनल की कमाई को देखकर प्रेरित हूं, जो केवल 4-5 वर्ष की आयु की है और उसकी यूट्यूब चैनल से मासिक कमाई $ 3k से $ 4.4K के बीच है। कैसे एक स्मार्ट माँ ने सिर्फ एक प्यारी सी लड़की का वीडियो बनाया, जो वायरल हो गई और उन्होंने एक यूट्यूब चैनल शुरू किया और पूरा फायदा उठाया।


13. छोटे व् बड़े स्तर पर ऑनलाइन विक्रेता के रूप में 
                idea for housewife to sell product on small as well as big level online & earn money 

वेब आधारित बिक्री पारंपरिक बिक्री से अलग है। आप अपने उत्पाद का विज्ञापन ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर और वेबसाइट पर विक्रेता के रूप में करते हैं या अपने उत्पाद को बेचने के लिए खुद की वेबसाइट बनाते हैं। तब आपको दुनिया भर में पूर्ण निवेश मिलेगा।

लेकिन अगर आपने खुद को अमेज़न या फ्लिपकार्ट या अन्य लोकप्रिय व्यापारियों पर विक्रेता के रूप में पंजीकृत किया है, तो आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे। क्योंकि इन लोकप्रिय पोर्टलों के पास सत्यापित ग्राहक डेटाबेस का एक बड़ा हिस्सा है, जो उन पर अपना भरोसा रखते हैं। आपको अपना पेश करने के लिए लाभ लेने की आवश्यकता है। उनके मौजूदा ग्राहक डेटाबेस के सामने अपने उत्पाद का प्रदर्शन करना | 
यदि आपके पास बेचने के लिए कोई उत्पाद नहीं है, तो आप थोड़ा शोध कर सकते हैं। इन पोर्टलों में सर्वश्रेष्ठ विक्रेता उत्पादों को अपने उत्पादों में बदल सकते हैं।

14. स्टॉक और विदेशी मुद्रा व्यापार
       forex trading & foreign exchange a good source on online income

जिन महिलाओं के पास व्यापार वाला दिमाग है , मुझे वास्तव में लगता है कि उन्हें स्टॉक ट्रेडिंग और फॉरेक्स ट्रेडिंग में अपनी किस्मत आजमाना चाहिए। यह व्यवसाय ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन भी है, शेयर बाजार के सभी नियमों का पालन यहां किया जाना है। यदि आप कुछ भी निवेश करते हैं, तो आपको हमेशा एक अच्छे स्टॉक ब्रोकर की मदद लेनी होगी। लेकिन अब यह केवल पुरुषों का व्यवसाय नहीं रह गया है। मैं ऐसे कई गृहिणियों को जानता हूं जिन्होंने पुरुषों से अधिक प्रगति की है और दूसरों को प्रेरित किया है। इसके लिए आपको एक विशेषज्ञ बनना होगा। आपको ndtv profit , आर्थिक समाचार को अधिक ध्यान से देखना होगा

15. स्टॉक फ़ोटो बेचें और नकद कमाएँ
              sell stock photos idea to make money online for housewives

उन तस्वीरों को बेचिए जिनकी मलकियत आपके पास है या आप के साथ कॉपीराइट है 
| कमाई इतनी है इसमें जिसकी आप कभी कल्पना भी नहीं कर सकते। साइटें आपकी तस्वीरों की बिक्री से उत्पन्न कुल राशि का आपको 50-70% का भुगतान करती हैं। जो आपके लिए काफी अच्छा है। आप अपनी छवि के अनुसार $ 20 से 500 डॉलर तक कमा सकते हैं। कुछ भी हो सकता है, व्यक्ति, अवसर, त्योहार, प्रकृति, स्थान, लोग, चीजें, व्यंजन, घर आदि। और आवश्यकता क्लिक की गई उच्च गुणवत्ता वाले रिज़ॉल्यूशन छवियों की है। यह आपके स्मार्टफोन या डीएसएलआर कैमरे का एक और उपयोग है। यदि आप ऑनलाइन फोटो बेचने के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो आप ENGLISH और HINDI दोनों में फोटोग्राफी से पैसे कमाने के बारे में मेरा पिछला लेख पढ़ सकते हैं। आप उच्च गुणवत्ता के चित्र ले सकते हैं। आदि और उन्हें ऑनलाइन बेचते हैं।

16. ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कमाएं
       online survey idea for housewife to earn money 

सर्वेक्षण गृहिणियों के लिए आय का एक उत्कृष्ट स्रोत है अगर वे अपने खाली समय में काम करते हैं। आप किसी कंपनी के बारे में ऑनलाइन समीक्षा करके कुछ कैश अपने खाते में करवा सकते हैं जो कि संस्था की आवश्यकता पर निर्भर करते हुए लगभग 10 मिनट से 30 मिनट तक का समय लेता है।
आपको बस जांच सूची से अपना निर्णय चुनने की आवश्यकता है और इसके लिए सिर्फ उत्तर लिस्ट में बॉक्स में टिक करना होता है ।
आप उस विशेष सर्वेक्षण की लंबाई और आवश्यकता के अनुसार $ 5 से $ 100 बना सकते हैं, आपकी प्रोफ़ाइल और जिस राष्ट्र में आप रह रहे हैं। आप सर्वे कंपनी का पिछले रिकॉर्ड चेक करके , 20-30 सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन सर्वेक्षण वेबसाइटों में शामिल हो सकते हैं।

17.पार्ट टाइम ब्लॉगर के रूप में ऑनलाइन पैसा कमाएं
   blogging idea for house to earn money online

महिलाएं आज ब्लॉगिंग से हर महीने 100 डॉलर से 10000 डॉलर तक की अच्छी खासी कमाई कर रही हैं। आप किसी भी एक वर्ग का चयन कर सकते हैं और उस पर एक शोध कर सकते हैं |आपका कौशल अपने ब्लॉग की ऑनलाइन प्रस्तुति को व्यवस्थित कहानी कहने के तरीके से पता चलता है।
मेरी पत्नी अपने पार्ट टाइम में ब्लॉगिंग भी कर रही है | अब पैसा और शांति दोनों पैदा हो रही है। यहां तक ​​कि वह शुरू में इसके बारे में कुछ भी नहीं जानती थी और इसकी धीमी वृद्धि के कारण इसे छोड़ने की कोशिश की थी, लेकिन यह केवल एक और आधे साल के लिए था जब तक कि उसके ब्लॉग को मान्यता नहीं मिली और उसने इसमें से पैसा निकालना शुरू कर दिया।

अब उसके पास अपने दोस्तों की एक टीम है जो स्वास्थ्य, खरीदारी, सिलाई कौशल, लेखन कौशल, वजन घटाने आदि जैसे विभिन्न विषयों पर ब्लॉग लिख रही है और मैं गर्व से बता रहा हूं कि उसने प्रति माह कमाई के मामले में मुझे कई बार पार किया है।

अगले कुछ ब्लॉगों में मैं आपको उससे आज्ञा लेने के बाद उसके आय प्रमाण दिखाऊंगा।

18. ऑनलाइन कैप्चा हल करने का काम
       online captcha to make money online idea for women

इस काम में खुद को शामिल करने के लिए थोड़ा और समय चाहिए। यह ऑनलाइन पैसे कमाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। किसी कॉलेज की डिग्री या उच्च शिक्षा की कोई आवश्यकता नहीं है। आप बस कैप्चा छवि को देख सकते हैं और इसे देरी से बचने के लिए सावधानी से टाइप करें। 1200 कैप्चा फिलिंग के लिए मजदूरी अन्य कार्यों की तुलना में कुछ हद तक कम है या $ 2.5 है। लेकिन यह काम उन सभी में सबसे आसान है। इस प्रकार के काम में आपकी टाइपिंग की गति अधिक मायने रखती है। ये कुछ बेहतरीन कैप्चा साइटों के लिंक हैं जिनके साथ काम करना है।


  • Kolotibablo
  • MegaTypers
  • CaptchaTypers
  • ProTypers
  • Captcha2Cash
19. ऑनलाइन वर्चुअल बिसनेस ड्रापशीपिंग
    dropshipping to earn money online idea for housewife

ड्रॉपशीपिंग एक एक्शन प्लान है, जिसमें इंटरनेट का कारोबार करने वाले लोग बिना स्टॉक किये ही आइटम बेचते हैं। उस समय जब एक स्टोरकीपर को ग्राहक से खरीद रिक्वेस्ट मिलती है, तो वे प्रदाता [सप्लायर] से संपर्क करते हैं, जो बाद में आइटम को क्लाइंट के दरवाजे पर सीधे भेज देंगे।
dropshipping आपको एक प्रदाता[सप्लायर] का उपयोग करके आइटम बेचने देता है जो स्टॉक रखता है और आपके लिए आइटम को नियंत्रित करता है। आप अपने ग्राहक के लिए अपने ऑनलाइन स्टोर में वस्तुओं के मूल्य को निर्धारित करते हैं |सप्लायर से थोक दर से मूल्य में छूट लेते हैं और अपने ड्रॉपशिप्पिंग स्टोर में प्रदर्शित रिटेल मूल्य के माध्यम से बिक्री करते हैं । यह ऐसा है जैसे आप किसी भी खरीद के बिना अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर MRP के साथ उत्पादों का प्रदर्शन करते हैं और आदेशित उत्पाद की आपूर्ति करने के लिए रिटेल विक्रेता बनते हैं।
यह एक ऐसा व्यवसाय है जो आप आपूर्तिकर्ता के साथ थोक दर पर माल का रेट तय करके हैं और अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर खुदरा दर पर माल डालते हैं और ग्राहक को खुदरा दर पर सामान बेचते हैं। निर्माता या थोक व्यापारी आपके निर्दिष्ट पर ग्राहक को माल की आपूर्ति करता है और आपके खाते में लाभ लौटाता है।
कुछ वेबसाइट के नाम व् लिंक जो ड्रॉपशिप का व्यवसाय करती है और सप्लायर के साथ आपको रिटेल विक्रेता क रूप में मिलती है व् आपको ऑनलाइन स्टोर के लिए व्यवस्था करती हैं निम्नलिथित :


  • Oberlo
  • SaleHoo
  • Spocket
  • Wholesale2B
  • AliExpress।
  • डोबा। ...
  • दुनियाभर में ब्रांड।
  • थोकसेंट्रल।
  • ड्रॉपशिपप्रत्यक्ष
  • सनराइजहोलसेल।
20. buisness व्हाट्सएप 2020 
       idea for housewife to earn money online

आप whatsapp business app  का उपयोग करके भी पैसा कमा सकते हैं, इसमें आप समूह बनाते हैं और अन्य व्यावसायिक समूहों के सदस्य भी बन सकते हैं। अपनी व्यावसायिक प्रोफ़ाइल, सूचना, कंपनी की वेबसाइट और ईमेल को भेजें। इसके अलावा संदेश भेजे, वितरित किए गए और पढ़े गए संदेशों के आँकड़े प्रदान करें ग्राहकों को त्वरित प्रतिक्रिया देने के लिए। ग्राहक की सूची, ऑटो रिप्लाई, अपने व्यवसाय और कंपनी के निर्माण पर भरोसा करें। अपने शोकेस किए गए उत्पादों की एक सूची बनाएं। आप एक ही स्मार्ट फोन में व्हाट्सएप और business whatsapp app  दोनों का उपयोग कर सकते हैं, यह ऐप डाउनलोड करने के लिए स्वतंत्र है।

21. ऑनलाइन ट्यूशन
        housewife earn money as online tutor
घर से काम करें और दुनिया भर में ऑनलाइन ट्यूशन में अच्छी कमाई करें। हजारों छात्र प्रतीक्षा में हैं। ऑनलाइन पढ़ाना एक बढ़िया काम है जिसे आप करना चाहते हैं क्योंकि आप इसे घर से या कहीं भी खाली समय में कर सकते हैं। अपने हाथ में एक LAPTOP के साथ और एक इंटरनेट कनेक्शन के साथ। इस उद्देश्य के लिए आप डिस्काउंट रेटपर 20000 INR से भी  कम कीमत पर सबसे अच्छा विक्रेता लैपटॉप खरीद सकते हैं। अक्सर ट्यूटर्स उन्हें सूट करने वाले घंटों का चयन करते हैं और शेड्यूल ठीक करते हैं।
किसी भी विषय के लिए ऑनलाइन शिक्षण कार्य प्रदान करने वाली वेबसाइटों पर ऑनलाइन पंजीकरण करें। आप ऑनलाइन शिक्षक बनने के लिए योग्य होने चाहिए और शिक्षण के मानकों को पूरा करना चाहिए। विद्यार्थी को अपने ऑनलाइन शिक्षक से बहुत अधिक उम्मीदें होती हैं । आपको अपने बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए कि  क्या सिखा रहे हैं।
ऑनलाइन कंपनियां छात्रों को शिक्षक के साथ जोड़ती हैं, बाकी आपका काम है। पेमेंट का भुगतान साप्ताहिक आधार पर लगभग $ 20- $ 30 प्रति घंटे पेपाल या वायर ट्रांसफर के माध्यम से किया जाता है। प्रति घंटे पेमेंट भी शिक्षण के विषय और शिक्षण के स्तर पर निर्भर करता है। विषय के अनुसार


  • गणित, विज्ञान, अंग्रेजी, पढ़ना, विदेशी भाषा, सामाजिक अध्ययन, भाषण विकृति, कला, संगीत, शारीरिक शिक्षा विशेष शिक्षा, टीओईएफएल, एपक्लास या टेस्ट प्रीप्रेशन जीईडी, पीएसएटी, एसएटी, जीआरई, जीमैट ...
ये ऑनलाइन ट्यूटर नौकरी प्रदान करने वाली कुछ वेबसाइटों के नाम और लिंक हैं ...


  • VIPKid।
  • Tutor.com।
  • होमवर्कट्यूशन।
  • एआईएम फॉर ऐ ट्यूशन ।
  • मेराट्यूटर २४।
  • रेवोलुशन प्रेप ।
  • Tutorvista.com।
  • SmartThinking
बहुत सारे अन्य काम हैं जो एक गृहिणी कर सकती है ... जैसे फोटोग्राफी मैंने अपनी पिछली पोस्ट में विवरण में दी है यदि आप इसे देखना चाहते हैं




हाय दोस्तों, अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में अधिक अच्छी तरह से शोध किए गए ब्लॉग चाहते हैं, तो बस मेरे ब्लॉगों की सदस्यता लें। मैं चाहता हूं कि मेरा ब्लॉग अधिक प्रभावशाली हो ताकि भविष्य में विशेष सामग्री प्राप्त करने की संभावना अधिक हो। इस पोस्ट के बारे में अपनी समीक्षा टिप्पणी में दें। .आप सभी को आशीर्वाद दे, ध्यान रखिये ............. संदीप 


TAGS:top 20 Ideas for housewife to earn money online without investment in hindi,earn money online,ideas for housewife to earn money online.


Post a Comment

please do not paste any spam link in the comment box

Previous Post Next Post

Contact Form